2017 Bollywood Culture Democracy Entertainment Films Happiness Human Resource Legends Media Movies Mumbai Opinion Optimism Productivity

अभिनेता नरेन्द्र झा; अध्बुध कलाकार और अभिनेता

FacebookTwitterGoogleLinkedIn


‘मैं रावण, मैं ही लंकेश्वर’! 2008 की धारावाहिक ‘रावण’ का मै बहुत बड़ा फैन हूँ। हालांकि मैं रावण की कहानी से अवगत हूँ, लेकिन रावण के किरदार को निभाने वाले अभिनेता ने मेरा दिल जीत लिया। नरेन्द्र झा, जिन्होंने टीवी और फिल्म इंडस्ट्री मे अपना नाम बनाया था, इस दुनिया मे नहीं रहे। जब मैंने उनके मृत्यु की खबर सुनी तो भौचक्का रह गया। केवल 55 साल की अल्पायु मे वे दिल के दौरे के शिकार हुए। निर्देशक विशाल भरद्वाज की फिल्म ‘हैदर’ मे नरेन्द्र जी ने ‘हिलाल मीर’ के किरदार को बखूबी निभाया था। अपने बोलचाल, आँखों की हलचल और गाड़े आवाज़ से उन्होंने फिल्म-प्रेमियों का प्यार जीता।

इस महान कलाकार का जन्म 2 सितम्बर 1964 को बिहार के मधुबनी मे हुआ। बचपन से ही नरेन्द्र जी अभिनय की तरफ दिलचस्पी रखते थे। इस दिलचस्पी से उन्हें इतना लगाव हो गया की सिविल सर्विसेज की तय्यारी छोड़, उन्होंने फिल्मों की दुनिया मे प्रवेश किया। उन्होंने दिल्ली के जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यला से इतिहास मे स्नातकोत्तर हासिल की। तत्पश्चात 1992 मे अभिनय की बारीकियों को सीखने के लिए उन्होंने दिल्ली के श्री राम सेंटर फॉर आर्ट एंड कल्चर से डिप्लोमा भी हासिल की। इसके बाद वे मुंबई के लिए रवाना हुए।

1994 की धारावाहिक ‘शांति: एक औरत की कहानी’ से उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की। 2002 की फिल्म ‘फंटूश’ से वो बड़े परदे पर उतरे। भारत के जाने माने निर्देशक श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित ‘संविधान’ और‘नेताजी सुभाष चन्द्र बोस; द फौरगौटेन हीरो’ मे भी उन्होंने एक से बढकर एक बेहतरीन प्रदर्शन दिया। हिंदी और अंग्रेजी, दोनों भाषायों पर उनका पकड़ ज़बरदस्त था। 2017 मे ‘रईस’ और ‘काबिल’ जैसी फिल्मों मे भी उनके प्रदर्शन की काफी प्रशंसा की गई।

अच्छे कलाकार बहुत कम होते हैं और महान कलाकार उससे भी कम। नरेन्द्र झा दुसरी श्रेणी मे आते हैं। अपनी दरियादिली, मीठे स्वभाव, लगन और जूनून के बल पर उन्होंने भारत के फिल्म और टीवी क्षेत्र मे अपनी अलग पहचान बनायी। हालांकि नरेन्द्र जी अब हमारे बीच मे नहीं हैं, आशा करते हैं कि वे जहाँ पर भी हों, अपनी काबिलियत से सभी का दिल जीतते रहें!

Leave a Reply


Your email address will not be published. Required fields are marked *